सामान्य मोबाइल फोन चार्जर बर्न, इलेक्ट्रोक्यूशन के जोखिम को बढ़ाते हैं

मोबाइल फोन चार्जर्स द्वारा उत्पन्न विद्युत धाराएं, विशेष रूप से कम लागत वाले सामान्य निर्माताओं से, गंभीर चोटों का कारण बन रही हैं। एनराल्स ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में विश्लेषण और मामले के अध्ययन के अनुसार, जेनेरिक मोबाइल फोन चार्जर ब्रांड समकक्षों की तुलना में स्थापित सुरक्षा और गुणवत्ता परीक्षणों को पूरा करने की संभावना कम है।

सामान्य मोबाइल फोन चार्जर बर्न, इलेक्ट्रोक्यूशन के जोखिम को बढ़ाते हैं
सामान्य मोबाइल फोन चार्जर बर्न, इलेक्ट्रोक्यूशन के जोखिम को बढ़ाते हैं


"जेनेरिक फोन चार्जर्स जलने या इलेक्ट्रोक्यूशन का कारण बन सकते हैं," मिशिगन यूनिवर्सिटी के बाल रोग अस्पताल के प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ और मुख्य अध्ययन लेखक कैरिसा बंके ने कहा। "किशोर और किशोरियों को विशेष रूप से उनके लगातार मोबाइल डिवाइस के उपयोग के कारण चोट लगने का खतरा होता है। उन्हें सलाह दी जानी चाहिए कि वे अपने फोन या मोबाइल उपकरणों को बिस्तर में चार्ज करके न सोएं और जब यह फोन से जुड़ा नहीं हो तो चार्जर प्लग को छोड़ने से बचें। "

एक मामले में, एक मरीज को बिजली के करंट से उसके बिस्तर से फेंक दिया गया था। एक अन्य ने एक 19 वर्षीय महिला को घायल कर दिया, जब एक चार्जर का अंत उसके हार को छूता था, विद्युत प्रवाह प्रसारित करता था और दूसरी डिग्री जलता था।

विश्लेषण बताता है कि यूनाइटेड किंगडम में इलेक्ट्रिकल सेफ्टी फर्स्ट द्वारा किए गए एक अध्ययन के लिए, Apple ने सुरक्षा परीक्षण के लिए 64 सामान्य चार्जर प्रदान किए। इन जेनेरिक चार्जर्स में से अट्ठाईस प्रतिशत इलेक्ट्रिक पावर टेस्ट में फेल हो गए, जिससे इंसुलेशन बैरियर के टूटने का संकेत मिला। विश्लेषण में उद्धृत एक अन्य परीक्षण ने बिजली के झटके सुरक्षा जोखिमों के लिए 400 सामान्य iPhone चार्जर का मूल्यांकन किया। इनमें से, बाईस नमूनों को परीक्षण प्रक्रिया के दौरान तुरंत क्षतिग्रस्त कर दिया गया और केवल तीन नमूनों ने विद्युत शक्ति परीक्षण, 99 प्रतिशत की विफलता दर को पार कर लिया।

"कम वोल्टेज वाले डिवाइस के साथ भी, यदि करंट अधिक है, तो बिजली का झटका गंभीर हो सकता है," डॉ। बंके ने कहा।

आम तौर पर, इस प्रकार की चोटों वाले रोगियों को अपने प्राथमिक देखभाल प्रदाता या बर्न सेंटर में अपने दर्द और अनुवर्ती उपचार के लिए दवा की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, रोगियों को अनियमित हृदय ताल या संबंधित दुष्प्रभावों के लिए जाँच की जाती है। गंभीर मामलों में व्यापक ऊतक क्षति या गहरी जलन हो सकती है जिसमें त्वचा के ग्राफ्ट की आवश्यकता होती है। इस प्रकार की घटनाओं की जटिलताओं में मांसपेशियों का टूटना, सांस लेने में परेशानी या वायुमार्ग की क्षति, या हृदय की चोटें शामिल हो सकती हैं।

एनरल्स ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन अमेरिकन कॉलेज ऑफ इमरजेंसी फिजिशियन (ACEP) के लिए सहकर्मी की समीक्षा की गई वैज्ञानिक पत्रिका है, जो आपातकालीन चिकित्सा के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा समाज है। सतत शिक्षा, अनुसंधान, सार्वजनिक शिक्षा और वकालत के माध्यम से, ACEP अपने 38,000 आपातकालीन चिकित्सक सदस्यों, और 150 मिलियन से अधिक अमेरिकियों की ओर से वार्षिक देखभाल के आधार पर आपातकालीन देखभाल की सलाह देता है।

0 Comments: